Business ideas for women 2022: महिलाएं सिर्फ ₹2000 में शुरू करें यह बिजनेस करोड़ों की होगी कमाई

business ideas for women 2022 : आजकल सभी लोग अपना बिजनेस करना चाहते हैं ज्यादातर महिलाएं वह अपने घर संभालने के साथ-साथ हो अपना खुद का बिजनेस(Business) शुरू करना चाहती है। लेकिन उन्हें कम जानकारी होने की वजह से उन्हें समझ नहीं आता किस तरह का बिजनेस करे जो कम खर्च में ज्यादा मुनाफा हो।

आज इस पोस्ट में बात करने वाला हूं ऐसा कौन सा बिजनेस है जो आप घर बैठे हैं कम लागत लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। उसे तो महिलाओं के लिए सभी काम और बिजनेस है लेकिन आज ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाला हूं जो हर महिलाएं अपने घर में प्रतिदिन किया करती हैं।

महिलाएं सिर्फ ₹2000 में बिज़नेस (Business) शुरू कैसे करें

पहले के जमाने से देखा जाए तो महिलाएं खाना बनाने में काफी माहिर साबित हुआ है। इसलिए अपने हुनर को सिर्फ घरवालों को ना दिखा कर आप अपने बिजनेस(Business) के तौर पर भी पैसे कमा कर अपने बलबूते पर खड़े हो सकते हैं। जरूरी नहीं है कि अगर आप अच्छे खाना बनाते हैं तो आपके लिए कोई बिजनेस या कोई काम नहीं है अगर देखा जाए तो कोई भी इंसान भूखा नहीं रह सकता है। उसे खाना की जरूरत होती ही है इसलिए आप टिफिन सेंटर बिजनेस(Tiffin Center Business) शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि आजकल लोग ज्यादातर फैमिली से दूर रहते हैं तो वो लोग खाना नहीं बना पाते हैं जिसकी वजह से उन्हें बाहर का खाना यानी टिफिन सेंटर में खाना पड़ता है.तो क्यों ना आप एक कम इन्वेस्टमेंट में घर बैठे आसानी से लोगों को टिफिन पैक करके दे सकते हैं।

देखा जाए तो यह काम उन औरतों के लिए है जो काफी ज्यादा काम के प्रति उत्सुक रहते हैं और उन्हें अच्छा खाना बनाने आता है। शुरुआती में तो आप अकेले ही काम करें तो आपके लिए काफी बेहतर होगा क्योंकि आप कम इन्वेस्टमेंट कर के काम शुरू करना चाहते हैं।

जैसे जैसे आपका आमदनी बढ़ेगी तो वैसे आप एक हेल्पर रख लें और टिफिन सेंटर चलाएं। ऐसी कई महिला है जो घर बैठे हैं टिफिन सेंटर का काम शुरू करके अपना घर चला रहे हैं।

अंत में आप लोगों को एक उदाहरण के साथ बताऊंगी ऐसी कौन सी महिला है जो सिर्फ टिफिन सेंटर का बिजनेस शुरू कर के महीने के 6 से ₹700000 कमा रहे हैं।

इतना ही नहीं उन्हें घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ रहा है परिवार को भी देख रही हैं और साथ में टिफिन सेंटर भी अच्छे खासे बिजनेस चला रही है।

सबसे पहले बात कर लेते हैं टिफिन सेंटर बिजनेस खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत होने वाली है।

टिफिन सेंटर बिजनेस(Tiffin Center Business) खोलने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत होने वाली है।

आपको मैंने पहले बताया कि कोई हेल्पर की जरूरत नहीं है खाना बनाने में अगर आप अकेले खाना बना सकते हैं तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन अगर आप एक टिफिन सेंटर शुरू कर रहे हैं तो एक इंसान को रखना होगा जो लोगों तक उस टिफिन को पहुंचा सकें।

टिफिन सर्विस सेंटर (Tiffin Center Business) खोलने का तो कुछ बातों को ध्यान में रखना आपके लिए जरूरी है

अगर आप मन बना लिया है टिफिन सर्विस सेंटर खोलने का तो कुछ बातों को ध्यान में रखना आपके लिए जरूरी है। जैसे की कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो उसको पहले पूरी जानकारी लें तभी आप सफल हो पाएंगे। सबसे पहले आप यह पता करें की टिफिन में कितनी रोटी आती है कितने प्रकार की सब्जी दी जाती है और हफ्ते में कितने दिन क्या देना होगा सभी चीजों का मैंने बना लें। आपको बता दूं कि इन सब चीजों की जानकारी गूगल पर सर्च करने से मिल जाएंगे।

टिफिन सर्विस बिजनेस (Tiffin Center Business) के लिए रिसर्च

उसके बाद यह भी पता करें कि यह टिफिन पर कितने पैसे पड़ेंगे यानी कितना कीमत होगा यह भी देख लें कि डिलीवरी पर्सन को डिलीट करने के बाद और सारे सब्जी रोटी के खर्च करने के बाद आपको कितना पैसा बचता है।

अगर कुछ एक्स्ट्रा आप टिफिन में जोड़ते हैं जैसे की दही छाछ चटनी अचार सलाद तो कुछ अलग से भी चार्ज लेनी होगी आपको। ऐसे बहुत सारे टिफिन सेंटर में देखा है हमें एक दिन स्पेशल खाना देने की बात करते हैं यह भी चेक कर लें कि स्पेशल खाने का चार्ज वही है या कुछ अलग से होते हैं। आजकल कई तरह का टिफिन बॉक्स आने लगे हैं जैसे कि ओवन वाले टिफिन बॉक्स गरम खाना खाने वाले टिफिन बॉक्स या एक सिंपल टिफिन बॉक्स मिलते हैं उस कस्टमर से बात करके उन्हें बोले कि ऐसे लंच लेंगे या जो हम लंच में देंगे वही लेंगे।

आप अगर ऑनलाइन इस बिजनेस(Business) को ले जाना चाहते हैं तो आप अपने तरफ से ऑनलाइन वेबसाइट भी बना लें ताकि आप लोगों से फीडबैक ले सके। आप एक प्रोफेशनल टिफिन सेंटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ लाइसेंस रजिस्ट्रेशन करवाना काफी जरूरी है।

टिफ़िन सेंटर बिजनेस(Tiffin Center Business) के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

  • एफएसएसएआई (FSSAI)
  • शॉप एक्ट लाइसेंस (Shop Act Licence)
  • एफएसएसएआई (FSSAI)
  • फायर एनओसी (Fire NOC)
  • सोसाइटी एनओसी (Society NOC)

Essential Items List for Tiffin Center Business in Hindi

  • खाने बनाने वाला कुछ बर्तन है जो आपकी जरूरत की है।
  • साथ में अच्छे मात्रा में टिफिन ले ले और आजकल एलमुनियम फाइल तो यूज नहीं करते हैं आप अपने कस्टमर से पूछकर यूज करें।
  • खाना बनाने के लिए राशन जैसे कि तेल मसाले आटा चावल दाल सब्जियां वह किसी एक दुकान में फिक्स कर ले ताकि आपको होलसेल कीमत में मिल जाएगा।
  • अगर आप शुरुआत से ही बड़ा सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो खाना पकाने के लिए एलपीजी गैस कमर्शियल वाला या स्टॉप या भट्टी और या किसी भी तरह जिसमें आपको सुविधा होगा ले सकते हैं।
  • आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने टिफिन सर्विस सेंटर के लिए एक फूड मैन्यू जरूर बनवाया।
  • आप टिफिन सेंटर का बिजनेस (Business) शुरू करना चाहता है तो उसके लिए ऑनलाइन मार्केटिंग करना भी काफी ज्यादा जरूरत है और साथ में ऑफलाइन भी मार्केटिंग करें।
  • जैसे कि
  • पेंप्लेट्स
  • विजिटिंग कार्ड्स
  • गूगल मैप
  • होर्डिंग्स
  • डिजिटल मार्केटिंग जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर ,गूगल इन सब पर डिजिटल मार्केटिंग जरूर करवाएं।

आपको मैंने पहले ही बताया था कि अंत में एक उदाहरण के साथ बताने वाला हूं जिससे आपको इस बिजनेस(Business) शुरू करने के लिए मोटिवेशन मिले।

एक ललिता पाटील नाम की महिला है जो टिफिन सेंटर यानी होम फूड बिजनेस का शुरुआत करके महीने के सुरेश ₹700000 यानी सलाना ₹10000000 तक कमाती है। ललिता की इस बिजनेस से इतना ज्यादा मुनाफा होने लगा कि उनके पति भी इस छोटा बिजनेस में मदद करने के लिए अपना नौकरी तक छोड़ दिया। दोस्तों आप लोग भी या बिजनेस शुरू करेंगे तो किसी ललिता से कम नहीं होगा क्या पता उससे ज्यादा ही आपको मुनाफा हो। उम्मीद करता हूं या उदाहरण सुनकर आप लोगों के मन में ख्याल आएगा क्यों चुना मैं भी इस बिजनेस को शुरू करू और अपने फैमिली वाले को मदद करो।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको काफी ज्यादा पसंद आई होगी क्योंकि इस पोस्ट में सभी चीजों के बारे में बताया है कि आप किस तरह से टिफिन सर्विस सेंटर का बिजनेस (Business) शुरू कर सकते हैं लेकिन आपको यह बिजनेस शुरू करने से पहले पूरी जानकारी जरूर ले लें ताकि आपको बिजनेस करने में काफी ज्यादा प्रॉफिट हो।

आप लोगों को अगर मोटा-मोटा बता दूं कि एक टिफिन का कीमत कितना होगी तो दोस्तों अगर आप नॉर्मल खाना और स्टैंडर्ड खाना देते हैं तो 50 से लेकर ₹100 तक का एक टिफिन का कीमत होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े :

5 हाउसवाइफ पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया

गांव में बिज़नेस(business)करके पैसा कमाने के तरीका

जानें कोल्ड स्टोरेज(Cold storage business)बिज़नेस प्लान, खर्च ,मुनाफा जानकारी।

5 हजार में करें यह बिजनेस और कमाए लाखों में 

aadhar card se awas yojana kaise check kare 2022

Popular Cars Under 10 Lakhs in India | top 10 cars under 10 lakhs in India |

अगर आप इन बिजनेस ओं में भी रुचि नहीं दिखाते हैं तो आपके लिए कम लागत वाली कुछ बिजनेस का नाम बताने वाला हूं जो शायद आपको पसंद आया जाए। जैसे की ट्री और जूस सेंटर ,वेडिंग प्लानर , इवेंट मैनेजर ,कोचिंग ,ब्यूटी पार्लर , इलेक्ट्रॉनिक रिपेयर शॉप, ब्लॉगिंग या यूट्यूब जैसे भारत में टॉप 20 होलसेल मार्केट | Wholesale Markets in India को भी आप एक नजर डाल सकते हैं।

business for ladies sitting at home in hindi
List Of Best Liquid Mutual Fund SIPs In India Top 10 Secret Mutual Fund Tips for Beginners to Become Rich Best Brokers for Equity SIP Top 10 Richest NFL Team Owners 10 Best SIPs To Invest In 2022-23
List Of Best Liquid Mutual Fund SIPs In India Top 10 Secret Mutual Fund Tips for Beginners to Become Rich Best Brokers for Equity SIP Top 10 Richest NFL Team Owners 10 Best SIPs To Invest In 2022-23
List Of Best Liquid Mutual Fund SIPs In India Top 10 Secret Mutual Fund Tips for Beginners to Become Rich Best Brokers for Equity SIP Top 10 Richest NFL Team Owners 10 Best SIPs To Invest In 2022-23
List Of Best Liquid Mutual Fund SIPs In India Top 10 Secret Mutual Fund Tips for Beginners to Become Rich Best Brokers for Equity SIP Top 10 Richest NFL Team Owners 10 Best SIPs To Invest In 2022-23