Car parking Business plan in Hindi 2022 | कार पार्किंग बिज़नेस कैसे करे?

आज मैं इस पोस्ट में बताने वाला हूं कार पार्किंग का बिजनेस(Car parking Business) कैसे स्टार्ट करें क्या बिजनेस प्लान होगी इसमें कितने खर्च पड़ेंगे मार्केटिंग कैसे करेंगे आप अपने बिजनेस का सर्विस किस तरह देंगे सभी चीजों के बारे में इस पोस्ट में बताने वाला हूं। उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको काफी अच्छा लगे और अगर अच्छा लग रहा होगा तो आप दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

हम सभी चाहते हैं खुद का बिजनेस करना लेकिन कुछ नासमझ कुछ समझते हुए भी पैसे नहीं रहने की वजह से हम खुद का बिजनेस नहीं कर पाते हैं। और बात रही जॉब करने का तो हर किसी को आसानी से जॉब नहीं मिल पाता है क्योंकि बहुत ज्यादा कंपटीशन बनने लगा है कहीं भी किसी भी जॉब में।

कार पार्किंग बिज़नेस(Car parking Business) कैसे शुरू करे

आप छोटे इनकम के साथ कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) काफी चाहता मुनाफा कमाने वाला बिजनेस है। मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हूं आजकल देखने के लिए यह चीजों बहुत ज्यादा मिलता है अगर कोई भी शॉप ,कंपलेक्स या कुछ भी सामान लेने के लिए जैसे सब्जी मार्किटजाना होता है तो वहां पर कार पार्किंग ,बाइक पार्किंग का बहुत ज्यादा परेशानी देखने को मिलता है।

अगर आप मॉल में जाते हैं तो मॉल वाला ने कार पार्किंग बाइक पार्किंग का सुविधा दे रखा है लेकिन आप किसी दूसरे नॉर्मल दुकान में जाते हैं तो यह सुविधा आपको नहीं मिलती है ।हम सभी जानते हैं अपना बिजनेस काफी अच्छा होता है और ज्यादा पैसा भी कमाने को मिलता है अगर आप अपने बिजनेस में अच्छे से मेहनत कर ले तो कब अपना बिजनेस जीरो से हीरो बना लेंगे पता भी नहीं लगेगा ।

हम लोग जैसा कि देखते हैं कि बड़े-बड़े शहर में ट्रैफिक होने की वजह से बड़ी गाड़ी ले जाने में दिक्कत होती है या फिर आप गाड़ी को लूटते नहीं छोड़ सकते हैं जिसकी वजह से लोगों को पार्किंग करने में दिक्कत होती है तो चुना आप कम खर्च में इस बिजनेस को चला सकते हैं।

अगर आप भी इस बिजनेस में रुचि दिखाते हैं तो पहले आपको बिजनेस प्लानिंग(Car parking Business) करनी होगी सोचना होगा कि किस जगह पर ले कैसे ले कितना जगह ले सभी चीजों के बारे में सोचना होगा तो आप इस पोस्ट में सारी बातें अच्छे से जान लेंगे।

मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आ रही होगी। अब बात करते हैं कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) प्लानिंग के बारे में।

इसे भी पढ़े : Shopsy app से पैसे कैसे कमाएं

इसे भी पढ़े : ऑनलाइन फोटो बेचकर(online photo Sell )पैसे कैसे कमाएं

कार पार्किंग बिजनेस प्लानिंग(Car Business planning)

1 .सबसे पहले कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) प्लानिंग में आता है सही जगह चुनना

अगर आप कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) में जगह सही ढूंढ लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा क्योंकि आप ऐसे जगह पर जगह सुनेंगे ,तो जैसे कि काफी ज्यादा गाड़ियां आना जाना या कोई रेस्टोरेंट के बाहर या कोई कंपलेक्स के बाहर थोड़ी बहुत दूरी बनाकर अगर आप पार्किंग का बिजनेस शुरू करते हैं ,तो आपको गारंटी देता हूं कि बहुत अच्छा मुनाफा होने वाला है।

क्योंकि लोगों को इन्हीं सब जगह पर ज्यादा कार पार्किंग करने में परेशानी होती है अगर आप उन जगह पर कार पार्किंग बिजनेस कर रहे हैं तो आपकी तो किस्मत ही चमकने वाली है।

2.किन-किन प्लेटफार्म से कार पार्किंग बिजनेस (Car parking Business)को आगे बढ़ाएं

हम सभी जानते हैं आजकल कोई भी बिजनेस शुरू करते हैं तो हमें दो रास्ता मिलता है ऑफलाइन और ऑनलाइन तो ऐसी चीजों में भी आप दोनों ही रास्ते अपनाएंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा। आप ऑफलाइन करते हैं तो रास्ते से जाते लोग ही आपके पास आप क्या सर्विस आपका बिजनेस देखकर आएंगे।

और आप अगर ऑनलाइन भी या बिजनेस को करना चाहते हैं तो आप गूगल पर लोकेशन रखेंगे ताकि लोग जब सर्च करें कि किन जगहों पर कार पार्किंग का सुविधा दिया हुआ है तो पहले से ही उन्होंने बुक कर लिया है तो जब वह आएंगे तो आपको उनको अपनी सर्विस देनी होगी।

अगर आप ऑनलाइन या काम करते हैं तो भी आपको बहुत ज्यादा फायदा होने वाला है क्योंकि अब हर कोई सब्जी लेना शॉपिंग का नाम या कोई भी काम के लिए बाहर निकलते हैं और हर किसी के पास कार ही कार होते हैं।

कार पार्किंग बिजनेस (Car parking Business)के लिए अगर आप ऑनलाइन आते हैं तो आपको कुछ ऑनलाइन काम भी करने होंगे जैसे क्यों अपने कंपनी का एक वेबसाइट बनवाने होगी जिसके लिए आपको डिजिटल मार्केटर या आईटी टीम वाले को रखनी होगी जिससे आपका कंपनी का वेबसाइट और एप्लीकेशन बना पाए।

जब इन दोनों का काम हो जाएगा तो आप अपने वेबसाइट या एप्लीकेशन पर कुछ सर्विसेस ऐसी देनी होगी जिसमें लोगों को आपके सर्विस में रुचि हूं और आपके पास आपके कंपनी में कार पार्किंग(Car parking ) के लिए बुक करवाएं। सर्विस अच्छी अगर देंगे तो बहुत जल्दी आपका बिजनेस बहुत बड़ी बिजनेस में से एक बिजनेस हो जाएगा।

आप ऑनलाइन बुक करवाते हैं तो पहले ही पेमेंट करने का ऑप्शन भी दें ताकि लोग ऑनलाइन पेमेंट कर दें और आप ध्यान रखें कि पेमेंट में कोई भी प्रॉब्लम ना आनी चाहिए।अगर आप कार पार्किंग बिजनेस का सर्विस अच्छा देते हैं तो आपके पास सर्विस लेने वाले की कमी नहीं रह जाएगी।

3.कार पार्किंग बिजनेस (Car parking Business)के लिए मार्केटिंग कैसे करें

अब बात करते हैं कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) के लिए मार्केटिंग कैसे करें। हम सभी जानते हैं कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए अब के जमाने में मार्केटिंग करना बहुत जरूरी है अगर आप अपनी कंपनी या बिजनेस का मार्केटिंग नहीं करते हैं तो आपकी बहुत बड़ी गलती है।

कोई भी बिजनेस या कंपनी में मार्केटिंग तो पहले भी होती थी लेकिन पहले न्यूजपेपर के जरिए रोड पर वोटिंग बोर्ड लगाकर मार्केटिंग किया जाता भी अच्छी खासी में मार्केटिंग किया जाता था।

जैसे जैसे समय में बदलाव आ रहा है वैसे उसे हमारे कामों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है अगर हम न्यूज़पेपर या वोटिंग बोर्ड लगवा कर मार्केटिंग करेंगे तो अभी के समय में यह मार्केटिंग नहीं कहलाएगा या हो सकता है यह काम भी ना आए।

क्योंकि हम सभी देखते हैं कार्ड में बस में ट्रेन में कहीं पर भी हम लोग रहते हैं बाहर कम देखते हैं और मोबाइल ज्यादा देखते हैं इसकी वजह से हमें अब बाहर देखने में कोई रुचि नहीं है तो आप बाहर होर्डिंग बोर्ड लगवा कर भी मार्केटिंग नहीं करवा सकते हैं।

अगर हमें अभी के समय में मार्केटिंग करनी है तो सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ेगा जैसे कि व्हाट्सएप टि्वटर इंस्टाग्राम फेसबुक ऐसे हमें बहुत सारे ऑनलाइन सोशल मीडिया में मिल जाएंगे जिससे हम अपने बिजनेस का मार्केटिंग कर पाते हैं।

आपको हमने पहले ही बताया कि अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों बनवाने होंगे और उसमें भी आप मार्केटिंग करेंगे।

अब अब बात करते हैं ऑफलाइन अगर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप थोड़ी बहुत जगह जहां पर बहुत ज्यादा भीड़ भाड़ हो वहां पर आप बोर्ड लगाकर ऑफलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं।

कार पार्किंग बिज़नेस के लिए Security कैसे दें

अब बात आती है अगर कोई भी अपना कार ,बाइक को पार्किंग करता है तो उन्हें अपने कार बाइक के लिए सुरक्षित जगह भी तो चाहिए। तभी लोगों को उनका कार बाइक सुरक्षित दिखाई देगा।अगर आप अपने कार पार्किंग बिजनेस में लोगों को विश्वास दिलाएंगे की आपका कार बाइक जो भी यहां आप रखें वह आपका 100% सुरक्षित रहेगा।

अगर आप कार पार्किंग बिजनेस को थोड़ा और बड़ा करेंगे तो काफी अच्छा होगा मेरा कहने का मतलब है कि इन लोगों को ज्यादा सुधार देंगे छोटी-छोटी चीजों में तो काफी ज्यादा वह खुश होंगे और आपका सर्विस लेने में भी रुचि दिखाएंगे जैसे कि आप अगर कॉल सेंटर टाइप का भी रख लेंगे तोक आपको काफी कस्टमर आएंगे और आपको मुनाफा भी होगा।

कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) के लिए इन्वेस्टमेंट Car Parking Business Investment 

अगर आप इस बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट और एप्लीकेशन बनवाने में कम से कम 1.5 लाख से 2लाख तक लगेंगे।मान के चलो आप जमीन तो रेंट पर ले लिए हैं तो कार पार्किंग बिजनेस के लिए आपको उसका कार के लिए और ऑफिस के लिए कुछ घर भी बनवाना पड़ेगा जो कि कम खर्च में बन जाएंगे।

अगर आप काम करने वाले को तो रखेंगे ही 3,4 कर्मचारियों को तो उससे भी आपको पहले मंथ में सैलरी देनी होगी क्योंकि जब कोई भी इस्टार्टअप शुरुआत में होती है तो पता नहीं लगता है कि कब कितना मुनाफा होगा।

जैसे-जैसे हम आपके बिजनेस में मुनाफा दिखाई देगा उसे से आप लोगों को हाइड कर सकते हैं अगर आप जमीन रेंट लेने के बाद घर बनवाना चाहते हैं तो एक से डेढ़ लाख रुपया आपको लग जाएंगे।

अगर आप कोई भी बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो यह सोचकर करें कि इसमें थोड़ा सा इन्वेस्ट होगा ही तभी आप आगे बढ़ेंगे क्योंकि अगर कोई बिजनेस शुरू होता है तो थोड़ी बहुत मोटी रकम रखनी पड़ती है जैसे कि अगर आप कर्मचारी को रखते हैं तो आप उसके लिए 3 महीने तक का सैलरी जरूर रखें अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं तो उसमें भी आपको थोड़ी बहुत खर्च लगेगी।

सीधा सीधा बात में बताऊं तो कार पार्किंग बिजनेस (Car parking Business)शुरू करने के लिए आप को कम से कम 8 लाख से 10 लाख रुपए लगेंगे तभी आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

FAQ

Q-1 क्या पार्किंग बिज़नेस(Car parking Business) में Website या Application होना जरुरी है? 

ANS : वैसे तो इतना जरुरी नहीं है आप चाहो तो ऑफलाइन के जरिये इस बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते हैं लेकिन कुछ खर्च बढ़ जायेगा।

Q-2 कार पार्किंग बिज़नेस के लिए जगह खरीदना जरुरी है?

ANS : नहीं जी ,इस (Car parking Business)बिज़नेस के लिए आप आसानी से काम कीमत पाए रेंट पर लेकर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

Q-3 कार पार्किंग बिज़नेस (Car parking Business) के लिए केसा लोकेशन होना चाहिए?

ANS : अगर आप कार पार्किंग बिजनेस(Car parking Business) में जगह सही ढूंढ लेते हैं तो आपको काफी ज्यादा मुनाफा देखने को मिलेगा क्योंकि आप ऐसे जगह पर जगह सुनेंगे ,तो जैसे कि काफी ज्यादा गाड़ियां आना जाना या कोई रेस्टोरेंट के बाहर या कोई कंपलेक्स के बाहर थोड़ी बहुत दूरी बनाकर अगर आप पार्किंग का बिजनेस शुरू करते हैं ,तो आपको गारंटी देता हूं कि बहुत अच्छा मुनाफा होने वाला है।

निष्कर्ष(Conslusion)

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि या कार पार्किंग बिजनेस (Car parking Business)आपको काफी अच्छा लगा हो अगर आप कोई भी अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं तो मैं आप लोगों को बोलूंगा यह बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा है कम समय में आपको ज्यादा मुनाफा दे सकता है।

उम्मीद करता हूं आप लोगों को या बिजनेस आइडिया बेस्ट होम और आपका बिजनेस शुरू करें और तरक्की ही तरक्की करें अगर कोई भी इस बिजनेस के तहत सवाल है तो प्लीज आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताये।

इसी तरह मेरी वेबसाइट पर विजिट करें और मनपसंद बिजनेस आइडिया लेने की कोशिश करें।

Small Business idea : नौकरी के साथ शुरू करें यह दमदार बिजनेस 5G Network : जाने 5G नेटवर्क सेवा किन-किन शहरों में मिलने वाले हैं 5G Launch: आज ही भारत में शुरू होगी 5G सर्विस, जाने कब Google Announces 5 Changes Coming To Mobile Search How To Create Engaging Social Media Content
Small Business idea : नौकरी के साथ शुरू करें यह दमदार बिजनेस 5G Network : जाने 5G नेटवर्क सेवा किन-किन शहरों में मिलने वाले हैं 5G Launch: आज ही भारत में शुरू होगी 5G सर्विस, जाने कब Google Announces 5 Changes Coming To Mobile Search How To Create Engaging Social Media Content
Small Business idea : नौकरी के साथ शुरू करें यह दमदार बिजनेस 5G Network : जाने 5G नेटवर्क सेवा किन-किन शहरों में मिलने वाले हैं 5G Launch: आज ही भारत में शुरू होगी 5G सर्विस, जाने कब Google Announces 5 Changes Coming To Mobile Search How To Create Engaging Social Media Content
Small Business idea : नौकरी के साथ शुरू करें यह दमदार बिजनेस 5G Network : जाने 5G नेटवर्क सेवा किन-किन शहरों में मिलने वाले हैं 5G Launch: आज ही भारत में शुरू होगी 5G सर्विस, जाने कब Google Announces 5 Changes Coming To Mobile Search How To Create Engaging Social Media Content