Jio में Caller Tune कैसे सेट करे | 2 मिनट | jio caller tune kaise set kare | Jio में Caller Tune कैसे सेट करे FREE में

jio caller tune kaise set kare
jio caller tune kaise set kare

Jio phone में caller tune कैसे सेट करें | how to activate jio caller tune | how to deactivate jio caller tune | Jio caller tune toll free number क्या हैं | caller tune set

jio caller tune kaise set kare:आजकल सभी के पास जिओ फोन है और सभी चाहते हैं जिओ कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) कैसे सेट करें अधिकतर लोगों को यह मालूम नहीं रहता है कि हमारे फोन में जिओ कॉलर ट्यून भी लगा सकते हैं। अगर आपके पास जियो का सिम है तो आप आसानी से अपने मोबाइल में फ्री में जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं। इसके लिए कुछ आसान तरीका है जो आपको फॉलो करनी पड़ेगी।

आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं जियो फोन में कॉलर ट्यून कैसे सेट करेंगे कॉलर ट्यून सेट करने का क्या क्या तरीका है जिओ कॉलर ट्यून टोल फ्री नंबर क्या है। कई लोगों को कोई ना कोई तरीका अवश्य आते होंगे लेकिन सभी तरीका के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं होगी इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि गूगल पर ऐसे बहुत सारे सवाल पूछे जाते हैं कि जियो सिम में कॉलर ट्यून कैसे सेट करेंगे और यह भी सवाल होते हैं कि जिओ कॉलर ट्यून को अपने फोन से कैसे हटाए। सभी सवालों का जवाब आपको इसी पोस्ट के अंत तक मिल जाएंगे।

उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आएगा और आपके लिए मददगार साबित हो।

SMS के द्वारा Caller Tune कैसे सेट करे ( How to Set Caller Tune in Jio for Free SMS Method )

आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं मैसेज के द्वारा कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) कैसे सेट करेंगे। स्टेप बाय स्टेप बताने वाला हूं इसलिए ध्यान से जरूर पढ़ें। जिओ कॉलर ट्यून लगाने के लिए सबसे पहले आपको एक नंबर पर मैसेज टाइप करना होगा।

  1. उसके लिए आप अपने मोबाइल के मैसेज भेजने वाले को ओपन करें और नया मैसेज लिखें।
  2. उस मैसेज के अंदर आप बड़ा अक्षर में JT लिखें उसके बाद 56789 पर सेंड कर दे।
  3. आपने अगर मैसेज सेंड कर दिया है तो आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा जिसमें आपको तीन विकल्प दिए जाएंगे।

उन विकल्पों में से किसी एक विकल्प को आप चुन लें।

जैसे कि
1.बॉलीवुड
2.इंटरनेशनल
3.रीजनल

इनमें से आप अगर बॉलीवुड गाना लगाना चाहते हैं तो एक पर सेंड करें प्लीज लगाना चाहते हैं तो दो पर और इंटरनेशनल लगाना चाहते हैं तो 3 लेकर सेंड कर दे।

उसके बाद फिर आपको तीन और विकल्प दिए जाएंगे जिसमें आपको सेलेक्ट करनी है।

जैसे के

  1. Top 10 song
  2. Song of the day
  3. Popular song
  4. इन तीन विकल्प में से आपको जो भी विकल्प अच्छा लगे उस नंबर को लिखकर आप सेंड करते हैं।
  5. इसके बाद आपके मैसेज आएगा अगर आप पॉपुलर सॉन्ग सिलेक्ट किए हैं तो पॉपुलर सॉन्ग की लिस्ट आएगी जिनमें आप आसानी से सॉन्ग चुनकर कॉलर ट्यून लगा सकते हैं।
  6. अगर आपके पास लिस्ट आ गई है तो उस गाना के सामने नंबर दिया हुआ है उस नंबर को आप सेंड करते हैं।
  7. इतना करनेके बाद आपको एक और मैसेज आएगा जिसमें यह पूछा जाएगा कि सॉन्ग को अपनी जिओ कॉलर ट्यून (Jio Caller Tune)बनाना चाहते हैं तो कंफर्म करने के लिए 1 सेंड करें।
  8. अब आप इतना कर दिया है तो आपको रिलायंस जिओ की ओर से एक और मैसेज आएगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि अगर आप जिओ कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो आपको Y टाइप करके सेंड कर दे।
  9. Y लिखकर सेंड करने के बाद आपके जिओ सिम पर एक से डेढ़ घंटे के अंदर जिओ कॉलर ट्यून एक्टिवेट हो जाएगी जिस कॉलर ट्यून को आपने सेलेक्ट किया है वही कॉलर ट्यून आपके नंबर पर लगेगा।

जिओ म्यूजिक ऐप्स जियो फोन में कॉलर ट्यून कैसे सेट करेंगे

  1. सबसे पहले माय जिओ ऐप (MyJio App ) में जाकर जिओ म्यूजिक एप डाउनलोड करें।
  2. अगर जिनके पास पहले से ही है जिओ म्यूजिक एप डाउनलोड है तो बहुत अच्छी बात है।
  3. आप जिओ म्यूजिक ऐप को खोलें और अगर आप देखेंगे तो जिओ में कॉलर ट्यून के लिए सभी गाना तो नहीं रहता है लेकिन कुछ अच्छे अच्छे गाने रहते हैं जो आपको आसानी से मिल जाएगा।
  4. आपको जिओ म्यूजिक एप के होम पेज पर सर्च करने का बटन दिखेगा उनमें सर्च करें अपने मनपसंद गाने को और सेट करने का विकल्प आएंगे उस विकल्प को चुने और गानों पर सेट कर ले।
  5. ऐसे कई सारे गाने हैं जो आपको सेट जिओ ट्यून का ऑप्शन नहीं आएगा तो आप समझ जाएं कि जिओ सिम कॉलर ट्यून के लिए अभी उपलब्ध नहीं करा जा रहा है।
  6. आप जैसे ही कॉलर ट्यून सेट करेंगे तो कुछ देर के बाद आपको कॉल अटेंड आपके मोबाइल नंबर पर सेट हो जाएगा।
  7. एक और तरीका है कंफर्म करने का कि हमारे फोन में कॉलर ट्यून सेट हुआ है या नहीं तो अगर सेट होते ही एक मैसेज आता है या ईमेल आता है जिसमें लिखा होता है कि आपका कॉलर ट्यून के लिए गाना सेट हो गया है तो आप समझ जाएं कि आपके मोबाइल नंबर पर जिओ ट्यून कॉलर ट्यून लग गया है।

तीसरा तरीका है आप कॉल से कैसे जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकता है।

Jio Caller Tune Copy कैसे करे

हम आप लोगों के सामने ऐसे दो आसान तरीका बताया है उम्मीद करता हूं आपको काम आ जाए। अगर आप चाहते हैं कॉल के द्वारा जिओ कॉलर ट्यून सेट करना तो आप आसानी से कर सकते हैं। आपको ऐसे कोई भी कॉलर ट्यून पसंद आते हैं जैसे आपने अपने दोस्तों के मोबाइल में सुना होगा या अपने परिवार वालों के मोबाइल में सुना और आप चाहते हैं कि वह गाना आप की कॉलर ट्यून में भी सेट हो जाए तो आप आसानी से सेट कर सकते हैं।

आपको आगे बताए गए सभी प्रोसेस को ध्यान में रखे और फॉलो करें।

  1. आपने देखा होगा जब किसी को कॉल करते हैं तो कॉल करते समय ही आपको बोला जाता है कि इस कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) को लगाने के लिए * दबाएं।
  2. अगर आपको जल्दी से *दबाते हैं तो एक मैसेज आएगा उसमें लिखा होगा कि अपनी जिओ कॉलर ट्यून बनाने के लिए कंफर्मेशन के लिए Y सेंड करें जैसे ही आप Y सेंड करेंगे उसके बाद आपके नंबर पर वही कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) लग जाएगा।
  3. दोस्तों हमें पूरी तरह विश्वास है कि आप यह तीन तरीका आसानी से समझ गए होंगे और आपने अभी तक टाइप ही कर लिया होगा अगर आपको यह पोस्ट काफी फायदेमंद साबित हुआ तो आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ शेयर जरूर करें।

Jio savan music app से Caller Tune कैसे लगाए।

यह हमारा चौथा तरीका है जिसमें आपको जिओ सावन म्यूजिक एप (Jio savan music app)से कॉलर ट्यून सेट करने के लिए बताया जाएगा।

इसके लिए आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाए और जिओ सावन म्यूजिक एप्प सर्च करके इंस्टॉल कर ले।

इंस्टॉल करने के बाद इस ऐप को खोलें।

इस ऐप को खोलने के बाद आप देखेंगे सबसे ऊपर जिओट्यूंस को सेलेक्ट करने का ऑप्शन दिया हुआ है फिर नीचे की तरफ से सर्च करके अपने पसंद का गाना खोजें।

आपको अगर गाना मिल गया है तो उस गाने पर क्लिक करें और सेट जिओ ट्यून (Jio Caller Tune)का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करते हैं।

इतना करने के बाद जल्द ही आपके मोबाइल नंबर पर जिओ कॉलर ट्यून लग जाएगा।

आपको ऊपर दी गई बातों में ही बोला था कि कई लोगों को यह भी परेशानी आती है कि जियो फोन में कॉलर ट्यून लगे हुए हैं तो उसे डीएक्टिवेट कैसे करें।

जीओ कॉलर ट्यून को डिएक्टिवेट कैसे करे (how to deactivate jio caller tune)

ऐसा होता है किसी किसी को कॉलर ट्यून तो लगा लेते हैं लेकिन उन्हें पसंद ना आने की वजह से उसे हटाना भी चाहते हैं। उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती है इसकी वजह से उन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है तो इस पोस्ट में बताने वाला हूं कैसे आप 1 मिनट के अंदर जियो फोन में कॉलर ट्यून को डीएक्टिवेट कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको कॉलर ट्यून हटाने के लिए चाहते हैं तो मैसेज के जरिए या काम करना होगा। अपने फोन के मैसेज वाले बॉक्स को खोलें और उसमें STOP सभी बड़े लेटर में लिखकर 56789 पर मैसेज भेज दें।

उसके बाद आपको कुछ देर में जिओ कंपनी से कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा जिसमें आपको कंफर्म कर लेना है। इतना करने के बाद कॉलर ट्यून डीएक्टिवेट होने का आपको मैसेज भी आएगा अगर यह मैसेज आ जाता है तो आप समझ जाएं कि हमारे फोन में कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) हट गया है।

इसे भी पढ़े :

बिना इंटरनेट कनेक्शन के कैसे करे पेमेंट गूगल पे (Google Pay)और फोन पे से 

मोमबत्तियों का बिजनेस कैसे शुरू करें

5 हजार में करें यह बिजनेस और कमाए लाखों में 

कार पार्किंग बिज़नेस कैसे करे

कम निवेश में शुरू करें साइड बिज़नेस

SBI Bank KYC Form कैसे भरे?

निष्कर्ष (Conclusion)

जिओ में कॉलर(Jio Caller Tune) ट्यून कैसे लगाएं , एक्टिवेट कैसे करें ,डीएक्टिवेट कैसे करें ,किसी ऐप के द्वारा जिओ में कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) कैसे लगाएं ,मैसेज के द्वारा जियो में कॉलर ट्यून कैसे लगाएं, जिओ एप के द्वारा कॉलर ट्यून(Jio Caller Tune) कैसे सेट करें ,इन सभी बातों पर चर्चा किया गया है उम्मीद करता हूं इन सभी बातों आपकी परेशानी दूर कर दे अगर सही में अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें।