Thursday, May 19, 2022

म्यूचुअल फंड(Mutual fund)में निवेश करने के नुकसान|10 Mutual fund disadvantage in Hindi|पूरी जानकारी हिंदी में

Mutual fund के बारे में पूरी जानकारी है तभी आप इस फंड के नुकसान के बारे में जानना चाहते हैं कि आखिर म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने पर क्या नुकसान होता है तो दोस्तों अगर आप पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें जिससे आपको बहुत सारी जानकारी मिल सके।

उम्मीद करती हूं दोस्तों आप लोगों को मिचल फ्रेंड क्या होता है कैसे इन्वेस्ट करना है किस तरह का म्यूचुअल फंड में निवेश करना है और म्यूचुअल फंड में निवेश करने का क्या फायदा है जानते हैं तो आज मैं आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हो मिचल फंड में निवेश करने पर नुकसान क्या होता है।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के नुकसान

म्यूचल फंड (Mutual fund ) में निवेश करने पर हम लोगों को बहुत ज्यादा प्रॉफिट होता है क्योंकि म्यूचल फंड से पैसे से पैसे कमाते हैं इसीलिए फायदे तो बहुत होते हैं लेकिन कुछ नुकसान भी झेलना पड़ता है लेकिन आप लोगों को अगर पूरी जानकारी है तो कम से कम नुकसान झेलना पड़ेगा कुछ बातें बताऊंगी जिससे आपको समझ में आ जाएगा किस तरह का नुकसान हमें झेलना पड़ेगा अगर आप समझदारी से फंड में निवेश करते हैं तो बहुत कम मात्रा में नुकसान होगा या नहीं भी हो सकता है।

1.एग्जिट लोड (Exit Load)लेना

आप मैचुअल फंड में निवेश करते हैं तो 1 वर्ष के अंदर ही पैसे निकाल लेते हैं इसकी वजह से 1% एग्जिट लोड देना होता है जोकि एनएवी (NAV)का बहुत छोटा हिस्सा माना गया है।

शायद आप लोगों को पता नहीं हो की एग्जिट लोड क्यों लगाया जाता है तो बता दूं कि एग्जिट लोड लगाने का मतलब यह है कि जो भी आप पैसे लगाए हैं वह आप ना निकाले क्योंकि अगर आप निकालते हैं तो आपका इमेज खराब हो जाता है क्योंकि कई लोगों का आदत होता है किसी भी एक स्कीम में जाना और पूरी तरह से समय ना देकर वापस आ जाना ।

इसलिए म्यूचुअल फंड (Mutual fund )का आप अच्छी तरह से लाभ नहीं उठा सकते हैं इसकी वजह से आप लोगों के लिए यह फायदेमंद साबित नहीं है।

2.रिटर्न की गारंटी नहीं

ऐसे कई लोगों की सोच है कि म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने पर बहुत ज्यादा पैसे कमा लूंगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है ।

अगर आपको कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि म्यूच्यूअल फंड एक स्टॉक मार्केट की तरह है जैसे कि स्टॉक मार्केट में फायदा होना ना होना यह आपके मार्केट पर निर्भर करता है ,

क्योंकि इसका मार्केट में रिस्क ही रिस्क है जिसकी वजह से म्यूचुअल फंड में भी ऊपर नीचे होते रहता है ।

अगर आप अच्छा पैसा म्यूचुअल फंड के जरिए कमाना चाहते हैं तो आपको लंबे समय तक के लिए म्यूचुअल फंड(Mutual fund ) में पैसा लगाना होगा।

3.म्यूच्यूअल फंड की लागत

म्यूचल फंड की लागत के लिए सबसे पहले आपको सभी खर्चों के बारे में पूरी जानकारी ले लेना चाहिए तभी आप म्यूचल फंड (Mutual fund )में निवेश करें ।

जहां तक हम जानते हैं कि म्यूचुअल फंड को हैंडल करने के लिए फंड के कुछ पैसे एक्सपेंस रेश्यो (Expence Ratio) रूप में फंड देना पड़ता है इसलिए अगर आप कम समय के लिए पैसे निवेश करते हैं तो आपको कम खर्च में निपट जाएंगे ।

लेकिन जब आप लंबे समय के लिए पैसे लगाते हैं तो आपको अधिक पैसों की लागत देनी होगी तभी आपको फायदा हो सकता है।

4.खर्च की दर

म्यूच्यूअल फंड एक बहुत ही रिस्की काम है अगर जिन लोगों को पूरी जानकारी है अच्छी तरह से इस चीज को कर पाएंगे लेकिन जिन लोगों को कम जानकारी है तो उन्हें निवेश करने से पहले वह अनुपात की जांच कर लेनी चाहिए ताकि उन्हें अच्छा प्रॉफिट भी हो जाए और ऐसा लगे कि हां म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने से हमें फायदा हुआ है ऐसा ना के मुनाफा तो हुआ है लेकिन फायदा ना हुआ हो इसलिए ध्यान से बीच म्यूच्यूअल फंड (Mutual fund )में निवेश करें।

5. म्यूचुअल फंड में टैक्स नहीं देना चाहते हैं

अगर आप ऐसे में म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश कर रहे हैं तो आपको इनकम टैक्स में छूट जरूर मिलती है अगर आप चाहते हैं कि म्यूचुअल फंड (Mutual fund ) में निवेश करने पर भी छूट मिले तो ऐसा नहीं है ।

आप ध्यान रखें अगर आप म्यूचुअल फंड के रिटर्न पर भी टैक्स लगता है तो आपका मुनाफा कुछ प्रतिशत से घट जाता है।

6. म्यूच्यूअल फंड में नियंत्रण ना होना

चल फंड मेंकल फंड में आप निवेश करते हैं तो उसमें हम लोगों का किसी प्रकार का भी नियंत्रण नहीं होता है जैसा कि जानते हैं म्यूच्यूअल फंड (Mutual fund ) को नियंत्रण करने वाला एक मैनेजर होता है जिसके द्वारा हम लोगों का निवेश किया गया पैसे को स्टॉक मार्केट या अन्य किसी बाजार में लगाया जाता है।

7.म्यूचल फंड में स्कीम चुनने में गलती

म्यूचुअल फंड ऐसे बहुत सारे ठंड है हमारे भारत देश में जिसे पता करना भी काफी मुश्किल हो जाता है इसलिए म्यूचल फंड में आप निवेशकों के द्वारा सही स्कीम का चुनाव करें ताकि आपको आगे चलकर नुकसान का सामना ना करना पड़े ध्यान रखें अगर आप भी चल फंड में निवेश कर रहे हैं तो बेहद फायदेमंद वाला स्कीम चुनें जिससे आपको अच्छा रिटर्न मिले।

8.म्यूच्यूअल फंड में डायरेक्ट निवेश ना करें

ऐसे बहुत सारे स्कीम होते हैं जो कम जानकारी की वजह से आपको नुकसान सहना पड़ता है अगर आप सच में म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो निवेशकों से सारी जानकारियां ले न्यूज़ देखें यूट्यूब पर वीडियो सर्च करके ही आप म्यूचल फंड(Mutual fund ) में निवेश करें अगर आप थोड़ी सी भी गलतियां करते हैं तो आपको भारी मात्रा में नुकसान हो सकता है।

9.निवेश विविधीकरण(diversification)

निवेश विविधीकरण फायदा होने के साथ-साथ हमें नुकसान का भी सामना करना पड़ता पड़ता है जैसे कि किसी स्टॉक का दाम दोगुना हो जाता है तभी भी आपका म्यूचुअल फंड की कीमत दोगुनी नहीं हो पाती है इसका एक ही कारण है कि आपका निवेश किया गया पैसा फंड मैनेजर के द्वारा अलग-अलग शेयर में किया जाता है इसलिए जिस स्टॉक का दाम दोगुना हो जाता है जिसकी वजह से म्यूचुअल फंड के निवेश का एक छोटा सा टुकड़ा होता है जिससे आप उसे कीमत दोगुनी नहीं कर सकते हैं।

निष्कर्ष(Conclusion)

उम्मीद करते हैं दोस्तों आप लोगों को म्यूचुअल फंड के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दे पाई हूं और यह भी समझ में आ गया होगा म्यूचुअल फंड(Mutual fund ) में निवेश करने के नुकसान क्या-क्या होता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप अच्छे से पूरी तरह से पढ़ ले और इस जानकारी को शेयर जरूर करें अगर कोई इस पोस्ट में मिस्टेक है तो आप हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताएं ताकि मैं उन चीजों को सुधार सकूं।

Read More : Shopsy app से पैसे कैसे कमाएं – Shopsy app se Paise kaise kamaye |50 हजार| Shopsy by flipkart से पैसे कैसे कमाए ?

Read More : Low Investment Business Ideas in Hindi|1लाख|कम पूँजी से बिज़नेस शुरू करें

इसे पढ़ें : सर्वश्रेष्ठ म्युचुअल फंड का चयन कैसे करें?

Related Articles

Latest Articles