Wednesday, May 18, 2022

म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर(mutual fund disrtributor)कैसे बने|50 हजार|Mutual fund Distributor kaise bane

आजकल म्यूच्यूअल फंड(mutual fund disrtributor )की चर्चा काफी ज्यादा हो रही है क्योंकि आने वाले भविष्य में म्यूचुअल फंड बहुत ही कमाई करने वाला चीजों में से एक है तो हम सभी जानते हैं कि हम लोगों के लिए जो कमाई करने का जरिया बन सकता है उन चीजों में हम लोग काम करते हैं उसी तरह आप लोग भी अगर म्युचुअल फंड एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर बनना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़े तभी आप को अच्छे से समझ आएगा।

आजकल लोग काफी ज्यादा म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए तैयार रहते हैं क्योंकि अगर आप धैर्य से काम लेंगे तो आपको मुनाफा ही मुनाफा है और आपका किस्मत साथ देगा तभी भी अच्छी कमाई कर सकते हैं और अगर घर से कामना लेकर जल्दबाजी में आप काम करेंगे बिना सोचे समझे तो आपको नुकसान भी सहना पड़ेगा इसलिए आप लोग म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें👇👇👇

Read More : म्यूचुअल फंड(Mutual fund)में निवेश करने के नुकसान |10 Mutual fund disadvantage in Hindi|पूरी जानकारी हिंदी में

अब बात आती है म्यूच्यूअल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने आखिर इसमें क्या क्या करना पड़ता है किस तरह के लोग म्यूच्यूअल फंड के आप लोगों को पूरी जानकारी देने वाले हैं बन सकते हैं आज मैं आप लोगों को पूरी जानकारी देने वाले हैं

म्यूच्यूअल फंड क्या होता है?

म्यूच्यूअल फंड एक ऐसी जगह है जहां आप अपना पैसा जमा करके बाजार के द्वारा निवेश करके खुद की कमाई कर पाते हैं यह कमाई आपके बाजारों में जितने भी मुनाफा कमाती है उसमें से आपको भी कमाई हो जाती है ।

यह फंड ऐसेट मैनेजमेंट कंपनियों (AMC) के द्वारा मैनेज किया जा रहा है इस फंड में सभी एमसी में आजकल कई प्रकार के म्यूच्यूअल फंड स्कीम होने लगी है । इसके द्वारा आप अच्छी कमाई कर पाते हैं इसी को हम म्यूच्यूअल फंड कहते हैं ।

म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर(mutual fund disrtributor)कैसे बनें

म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor )बनने के लिए अच्छी से अच्छी शेयर मार्केट स्टॉक मार्केट की जानकारी जरूरी है अगर आप अच्छी तरह से जानकारी ना लेकर इस काम को शुरू करते हैं तो आपको नुकसान ही प्राप्त होगा क्योंकि हम सभी जानते हैं आधा अधूरा जानकारी किसी भी काम के लिए सही नहीं होता है हमें सफलता की जगह और सफलता ही मिलती है इसलिए आप सबसे पहले यूट्यूब किताब से या जो भी एक्सपीरियंस वाले लोग हैं उनसे आप सीखे तभी आप म्यूच्यूअल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर का काम – Work of a Mutual Fund disrtributor

जैसा कि आपने सुना होगा म्यूच्यूअल फंड कई प्रकार के होते हैं उनमें से किसी एक कंपनी के लिए या ऐसे बहुत सारी कंपनी है जिसमें आप म्यूच्यूअल फंड का एजेंट बन सकते हैं उसी कंपनी के लिए आप काम करेंगे।

अब बात आती है कि काम क्या करना होगा तो आपको मुचल फंड का पूरा प्रोसेस बताना होगा अपने ग्राहकों के साथ और म्यूचुअल फंड के सभी चीजों के बारे में बता कर आप अपनी कंपनी का सेल करवा सकता है म्युचुअल फंड डिसटीब्यूटर किसी भी चीज की पाबंदी नहीं होती है कि अगर आप एक ही कंपनी में काम कर रहे हैं तो आप उसी कंपनी में काम करें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है वह निर्भर करता है म्यूचल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor ) पर क्यों कितने कंपनी में काम करते हैं ,

अगर आप भी चाहते है दो चार कंपनी में काम करने का तो आप आराम से म्यूच्यूअल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं

आप अपने ग्राहकों को अच्छे से म्यूच्यूअल फंड के बारे में बताते हैं और आप पर विश्वास करके म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपका सफलता की शुरुआत हो जाएगी।

म्यूचुअल फंड एजेंट बनने की योग्यता – Eligibility to Become a Mutual Fund distributor

अगर आप एक हो म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor) बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ए एम एफ आई एग्जाम देनी पड़ेगी और पास भी होना पड़ेगा

एक ऐसा इंस्टिट्यूट है जो इस एग्जाम को करवाने में मदद करती है उस इंस्टिट्यूट का नाम है नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी मार्केट से आप मिचल फंड एजेंट बनने के लिए एग्जाम का अप्लाई कर सकते हैं लेकिन इसमें कुछ बातें हैं जो ध्यान में रखनी होगी जैसे की

  • 12वीं कक्षा तक शिक्षा होना जरूरी है
  • म्यूचल फंड एजेंट बनने का 18 साल से शुरू होती है
  • कई लोग मैट्रिक पास करके वह 3 साल के लिए डिप्लोमा करते हैं तो वह भी इस परीक्षा में बैठने के काबिल है

म्यूचुअल फंड एजेंट बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Mutual Fund distributor

म्यूचुअल फंड एजेंट बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Mutual Fund distributor
म्यूचुअल फंड एजेंट बनने के फायदे – Benefits of Becoming a Mutual Fund distributor

1.म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor) एक ऐसा जॉब है जो आप पार्ट टाइम या फुल टाइम कर सकते हैं यानी अपने मन का जवाब है जब आपको समय मिलता है तभी आप इस जॉब को कर सकते हैं।

2.अगर आप म्यूच्यूअल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor ) बन गए तो आपको कभी भी पैसे की किल्लत नहीं होगी क्योंकि आजकल म्यूच्यूअल फंड काफी ट्रेंडिंग में चल रही है जिसकी वजह से कोई ना कोई आपके द्वारा मैचुअल फंड खरीदना बेचना लगा रहता है।

3. म्यूच्युल फंड डिस्ट्रीब्यूटर बनने का एक खासियत दिया है कि अगर आप अच्छे से काम करते हैं तो आप अच्छा मुनाफा के साथ कमाई कर सकते हैं यह काम आप घर बैठे करके पैसा आसानी से कमा सकते हैं

4.म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर बनने में आपको पूरी लाइफ पैसिव इनकम का भी श्रोत्र बना रहता है जैसे कि अगर आप एक ग्राहक को म्यूचुअल फंड में निवेश करवाते हैं तो वह हमेशा निवेश करते रहता है जिसकी वजह से आपको इनकम की जरिया बना रहता है।

म्यूच्यूअल फंड एजेंट (mutual fund disrtributor) बनने के लिए क्या-क्या लक्षण होना जरूरी है

  • म्यूच्यूअल फंड एजेंट को एक अंदर से जुनून होना जरूरी है कि काम मन लगाकर करें तभी वह सफल हो पाएगा।
  • इस एजेंट के अंदर धैर्य होना बहुत जरूरी है।
  • सबसे जरूरी बात है म्यूचल फंड के डिस्ट्रीब्यूटर(mutual fund disrtributor )को बातचीत करने की कला बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप अच्छे से बातचीत करेंगे तभी सामने वाला आदमी यानी ग्राहक प्रभावित होंगे और म्यूचुअल फंड में निवेश करेंगे।
  • यह चीज नहीं होने की वजह से काफी सारे लोगों को जल्दी समझ नहीं आती है तो उसके लिए आपको एक रोडमैप बनानी होगी जिससे लोगों को आप सही से समझा पाए।
  • म्यूचल फंड डिस्ट्रीब्यूटर कॉम सारी चीजों के बारे में लेटेस्ट इंफॉर्मेशन होना बहुत जरूरी है।
  • म्यूचल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor) को काफी लगन के साथ इस काम को करना पड़ता है।

म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor)की कमाई कितनी होती है

म्यूचल फंड एजेंट (mutual fund disrtributor) की कमाई ज्यादा तो शुरुआत में नहीं होता है लेकिन अगर आप पार्ट टाइम काम करते हो तो 15 से 20 हजारों रुपए की कमाई आसानी से हो जाती है क्योंकि मुचल फंड एजेंट की कमाई तो उनके कमीशन से ही होती है तो आप जितना मेहनत करेंगे उतना आपको कमाई होगी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको Mutual Fund distributor banne ki  Details In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। अगर फिर भी आपके मन में Mutual Fund Agent Kaise Bane (How To Become Mutual Fund distributor In Hindi) और म्यूच्यूअल फंड एजेंट(mutual fund disrtributor) कैसे बने? को लेकर कोई सवाल हो तो, आप Comment में कर पूछ सकते हैं।

Read More : Shopsy app से पैसे कैसे कमाएं – Shopsy app se Paise kaise kamaye |50 हजार| Shopsy by flipkart से पैसे कैसे कमाए ?

Important Question

प्रश्न.1 . NISM Series V-A Exam का आयोजन कौन करता है?

ANS :  NISM Series V-A Exam का आयोजन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी के द्वारा करवाया जाता है।

प्रश्न.2 Mutual Fund Agent बनने के लिए कौनसा Exam देना पड़ता है?

ANS : म्यूच्यूअल फण्ड एजेंट बनने के लिए NISM Series V-A Exam देना होता है।

प्रश्न.3 ARN की फुल फोरम क्या है?

ANS : ARN की full form  AMFI Registration Form है।

प्रश्न.4 म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर (mutual fund disrtributor)की कमाई कितनी होती है ?

ANS: म्यूच्यूअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर 15 से 20 हजारों रुपए की कमाई आसानी से हो जाती है।

Related Articles

Latest Articles