Thursday, May 19, 2022

Sponsorship Kya Hai | 50 हजार| Sponsorship से पैसा कैसे कमाते हैं ?

नमस्कार दोस्तों ,आज हम बात करेंगे Sponsorship Kya Hai और Sponsorship से पैसा कैसे कमाते हैं। आजकल हम सभी जानना चाहते हैं की किसी भी स्किल्स को सिख कर महीने पचास हजार रूपये कैसे कमाये।

अब आप कहेगे Sponsorship से पैसा कमाने के लिए हमे कुछ सिखने की जरूरत है। इसमें तो कोई भी कमा नहीं सकता है। तो मेरे प्यारे दोस्तों ,जब तक आप किसी काम को सही से और सिद्द्त से नहीं करेंगे तो आपके पास Sponsorship के लिए कोई कंपनी आगे से नहीं आएगी।

अब मैं सटिक उत्तर देना चाहूंगी की आखिर Sponsorship होता क्या है ?

Sponsorship क्या है (Sponsorship kya hai )

Sponsorship एक ऐसा प्रक्रिया है जिससे किसी दूसरे कंपनी की प्रोडक्ट के लिए प्रचार अपने इंस्टाग्राम पेज ,फेस बुक पेज या वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे बताना ही Sponsorship कहलाता है।

आपने कई लोगो से सुना होगा की सिर्फ यूट्यूब पर ही Sponsorshipले सकते है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। आप सभी प्लेटफार्म पर Sponsorship कर सकते हैं। लेकिन सभी प्लेटफार्म पर आपका फोल्लोवेर्स लाखों में होनी चाहिए।

कई लोग ये भी सोचेंगे फोल्लोवेर्स तो खरीद लेंगे लेकिन आपका फोल्लोवेर तो आसानी से बढ़ जायेगे लेकिन अगर अआप कोई भी पोस्ट करते हैं तो उसपर लाइक ,कमेंट नहीं आता है तो आपको कोई भी कंपनी Sponsorship के लिए नहीं देगा।

Sponsorship से पैसा कैसे कमाते हैं ?

Sponsorship एक ऐसा Platform हैं जहाँ से आप मेहनत करके लाखो रुपये कमा सकते हो, लेकिन इसके लिए आप के पास Youtube Channal , Facebook Account (Facebook Page), Instagram या फिर Blog होना जरूरी है ।

मैंने पहले ही बताई की अगर आपके पास फोल्लोवेर्स नहीं है तो आपके पास Sponsorship के लिए ऑफर नहीं आएगा।

अब बात आती है Sponsorship के लिए ऐसा क्या क्या करना चाहिए तो सबसे पहले आप Brand बनाये रोजना सभी प्लेटफार्म पर पोस्ट डाले। लोगो से बाते करे जिसे हम कम्युनिटी बिल्ड कहते है।

ये सब करने बाद आपके पास ज्यादा फोल्लोवेर्स हो गए हैं तो आसानी से किसी भी Company, Application, Brand, Youtube Channal की Sponsorship ले सकते है और इस Sponsorship के बदले में आपको अच्छी कमाई हो जायेगा।

YouTube पर Sponsorship कैसे लें

अगर आपका चैनल यूट्यूब पर है और ज्यादा सब्सक्राइबर नहीं भी है आपको Sponsorship मिल सकता है। ऐसे कई कंपनी होती है जो छोटे क्रिएटर को कम पैसो में अपना प्रोडक्ट या सर्विसेज का Sponsorship देती है। जिससे उन्हें काफी फायदेमंद साबित होता है।

लेकिन यूट्यूब पर छोटे क्रिएटर्स हो या बड़े क्रिएटर उससे कोई मतलब नहीं है आपके चैनल पर engagement होना जरुरी है है। आपका कम्युनिटी बिल्ड भी होना जरुरी है। अगर आप ब्रांड के साथ collabration करते है तो अधिक मात्रा में आपको payment की जाती है।

YouTube पर Sponsorship पाने के लिए कुछ बातों को ध्यान देना होगा जिससे आपको जल्दी Sponsorship मिल जाएगी। जैसे की :-

  • अपने यूट्यूब चैनल को बिज़नेस Email के साथ अवश्य जोड़े।
  • यूट्यूब चैनल के about सेक्शन में सारी जानकारी दे की आप किस किस विषय वीडियो में बात करते हैं और जितने भी Social media पर की लिंक जरूर दे जिससे आपको सभी साइट पर Sponsorship मिलने का ज्यादा चांस है।
  • अपने चैनल की वीडियो पर ऑडियंस के साथ कनेक्शन बना कर रखे ताकि आपकी यूट्यूब चैनल जल्दी जल्दी grow हो जायेगा।
  • जब आप अपने चैनल पर वीडियो पब्लिश करते हैं उसके बाद सभी कमेंट का रिप्लाई जरूर करें।
  • सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वीडियो का view का maintain रखना अगर आपके पास view नहीं आ रहा है तो Sponsorship लेने में असक्षम है।
  • अब बात आती है वीडियो पर view maintain कैसे रखे तो आप रोजाना या हफ्ते में 3 वीडियो डालते है तो इसी बात को आपको maintain रखनी होगी।

इसे पढ़े : यूट्यूब पर वीडियो वायरल कैसे करें| YouTube Video Viral kaise kare| हिंदी में

Related Articles

Latest Articles