टर्म इन्सुरेंस(Term Insurence) क्या है | 2 लाख | पूरी जानकारी | Term Insurence kya hai in hindi | What is Term Insurence

0
547
Term Insurence kya hai in hindi
Term Insurence kya hai in hindi

दोस्तों आजकल जरूरी नहीं है हर कोई काम फायदे के लिए ही हो जैसे की इंसुरेंस(Term Insurence) करवाना एक तरह से हमारा धर्म है अगर आप किसी भी तरह का इंश्योरेंस करवाते हो तो आप रहे या ना रहे आपके परिवार को बहुत मदद मिलेगी अगर आप लोग इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो इंश्योरेंस के बारे में बहुत कुछ पता होना जरूरी है। ऐसे में इंश्योरेंस बहुत प्रकार के होते हैं वह आप पर निर्भर करता है आप किस प्रकार का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आज मैं उसी इंश्योरेंस में एक प्रकार का इंश्योरेंस के बारे में बताना चाहूंगी जिससे आपको इस पोस्ट के जरिए मदद मिले।

टर्म इन्सुरेंस एक प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस का ही हिस्सा है लाइफ इंश्योरेंस में है टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) का भी साझा किया गया है आज मैं इस पोस्ट में टर्म इंश्योरेंस के के बारे में बताऊंगी कि टर्म इंश्योरेंस क्या है ,टर्म इंश्योरेंस का मतलब क्या है ,सबसे अच्छा टर्म इंश्योरेंस कौन सा है, टर्म इंश्योरेंस कौन ले सकता है ,इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं ,इंश्योरेंस के कितने प्रकार होते हैं इसकी विशेषता क्या होती है।

टर्म इंश्योरेंस प्लान क्या है बेस्ट इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या-क्या लगेंगे इन सभी के बारे में आज मैं बताने वाली हूं और अंतिम में मैं उन सभी सवालों का जवाब दूंगी जो आप लोगों के लिए जरूरी होगा तो इस पोस्ट को पढ़ें और पूरी जानकारी लेकर ही जाए।

टर्म इंश्योरेंस क्या है ?

टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) एक प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस है जो आपको आर्थिक स्थिति से अवगत कराता है अब हम आसान भाषा में समझते हैं कि आखिर टर्म इंश्योरेंस क्या होती है तो देखो दोस्तों आपके परिवार में किसी ने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी करवा रखा है अपने नाम से तो व्यक्ति को मरने के बाद आपको पूरी पैसे इंश्योरेंस के तरफ से मिल जाती है वह भी एक साथ में जितने का इंसुरेंस करवाए होंगे सभी पैसे एक ही बार मिल जाएंगे।

इन इंश्योरेंस के तहत हम लोग इसे कठिनाइयों के समय में जो साथ देता है उन इंश्योरेंस में से एक इंश्योरेंस टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) है लेकिन इन इंश्योरेंस को समझना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है इसलिए आप लोग अगर टर्म इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो आपको अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करनी होगी उम्मीद करती हूं दोस्तों आप टर्म इंश्योरेंस के बारे में समझ गए होंगे अब बताता है टर्म इंश्योरेंस का क्या मतलब है।

टर्म इंश्योरेंस का क्या मतलब है?

टर्म इन्श्योरेन्स (Term Insurence) एक लाइफ इंश्योरेंस का एक हिस्सा है जो किसी के जीवन का भी सुरक्षा के लिए बना हुआ है इसे अपने भाषा में कहें तो इस इंश्योरेंस को सुरक्षा कवच भी कहते हैं सुरक्षा कवच इसलिए कहा गया है जो बिना समय के लोगों का मृत्यु हो जाना उसके बदले उनके परिवार को उनके इंश्योरेंस के मदद से आर्थिक स्थिति को संभालना ही टर्म इंश्योरेंस का मतलब होता है।

इसके इसके बाद बात करते हैं टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) कितने प्रकार का होता है।

टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) कितने प्रकार का होता है?

1.मानक टर्म इंश्योरेंस

दोस्तों देखा जाए तो मानक टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) बहुत ही अच्छा इंश्योरेंस माना गया है इस इंश्योरेंस को खरीदने के समय में बीमा धारक के द्वारा तय किया गया पॉलिसी के अनुसार ही उनको पॉलिसी का भुगतान करना पड़ता है इस पॉलिसी को प्रीमियम पॉलिसी भी कहते हैं जो आवृत्ति लाना आधा चलाना या 3 महीने या मासिक भुगतान भी हो सकती है इस पॉलिसी के चुनाव करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप के वर्तमान आयुपरिपक्वता अवधि के अनुसार से 5 से लेकर 40 साल के बीच का भी हो सकता है।

मानक टर्म योजना(Term Insurence) पॉलिसी सिर्फ मृत्यु की स्थिति में ही लाभदायक होता है कोई परिपक्वता लाभ या उत्तरजीविता लाभ नहीं दी गई है जिसका या अर्थ है कि अब बीमा धारक कॉलेज से अवधि के बाद भी जिंदा रह सकता है इसका कोई भी भुगतान नहीं है।

ऐसे ऐसे तो कोई भी पॉलिसी समझ में नहीं आता है जब तक समझ में ना आए तब तक कोई भी काम करने में अच्छा नहीं लगता इसलिए हम आप लोगों को एक उदाहरण देकर बताना चाहूंगी तभी आप लोग अच्छे से समझ कर अपना टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी करवा सकें।

मान के मानक टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) योजना का महत्व बीमा खरीदने वाले महिला और पुरुषों का नाम दिया हो जैसे कि देखा जाए तो एक 30 वर्ष के धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति को ₹5000000 की बीमा प्रीत राशि है साथ में 65 वर्ष की परिपक्वता अवधि कितनी योजना का विकल्प चुनता है तो बीमा राशि और प्रीमियम राशि पॉलिसी अवधि के दौरान ही स्थल रहती है पॉलिसी धारक भुगतान के द्वारा कुछ इस प्रकार उदाहरण दिया गया है।

2 .प्रीमियम का टर्म रिटर्न

प्रीमियम का रिटर्न टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) का भाग है जो पॉलिसी धारक पूरी समय तक जीवित रहता है तो उस पॉलिसी धारक के द्वारा कर को छोड़कर भुगतान की की गई पूरी राशि पॉलिसी धारक को वापस दे दिया जाता है प्रीमियम का कर्म रिटर्न टर्म इंश्योरेंस प्लान उन व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है जो जीवन सुरक्षा के लाभ के साथ साथ लंबे समय के लिए एक पोस्ट बनाना चाहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बहुत ही बेहतरीन साबित हो सकता है।

3.समूह सावधि बीमा योजनाएं

यह टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) प्लान इन लोगों के लिए जो व्यवसाय समाज कंपनियां और अरे कंपनी वाले जैसे के डिजाइनर करने वाले के लिए यह बहुत अच्छा जीवन बीमा का विकल्प मिला है समूह शब्द बीमा योजनाएं के तहत हमारे जीवन में बहुत अच्छे बीमा का श्रुत मिला है बल्कि इस बीमा में व्यक्ति को ग्रुप टर्म इंश्योरेंस प्लान का भी ज्यादा महत्व दिया गया है।

4.परिवर्तनीय टर्म प्लान

परिवर्तनीय टर्म प्लान (Term Insurence) एक ऐसा प्लान है जिसका अवधी बहुत ही सीमित है और इससे पूरा जीवन बीमा अस्थाई जीवन पॉलिसी में परिवर्तित किया जा सकता है इस टर्म प्लान के तहत ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आप पूरी जीवन बीमा में परिवर्तित करते समय पॉलिसी धारक को कोई भी डॉक्टर का प्रमाण पत्र नहीं देना पड़ेगा या परिवर्तनीय टर्म प्लान 1 खुद में बहुत अच्छा प्लान है अगर आप चाहे तो इसे भी अपने जीवन में प्लान कर सकते हैं।

5.टर्म ट प्लान बढ़ाना और घटाना

दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं किसी भी चीज का घटना और बन्ना लगा ही रहता है उसी तरह हमारा जीवन बीमा का भीम घटना और बढ़ना लगा रहता है जिसकी वजह से टर्म इंश्योरेंस का प्लान बढ़ने के साथ प्लान की अवधि दौरान एक विशेष अवधि में प्रदान किया गया का पेट भर जाता है जिसके लिए इस पॉलिसी के दौरान बढ़ती लागत के अनुसार पॉलिसी जोखिम की गणना करने लगती है और क्षतिपूर्ति करती है।

अगर देखा जाए तो इस पॉलिसी के कवरेज तब तक बढ़ता रहता है तब तक पॉलिसी का पूरा मूल्य प्राप्त नहीं कर लेती जब तक वह पॉलिसी का कवरेज करता जाता है या नहीं आप की पॉलिसी का कवरेज 1.5 गुना अधिक है।

अगर घटने की बात करें तो इस इंश्योरेंस(Term Insurence) का प्लान प्रीमियम भुगतान की दर के साथ-साथ पॉलिसी द्वारा दी जानेवाली जीवन कवरेज पूरे पॉलिसी के समय में एक विशिष्ट डर से घटती रहती है जो यह घटते हुए इंश्योरेंस प्लान आमतौर पर वित्तीय संस्थानों और बैंकों द्वारा उपयोग किए जाते हैं अपने ग्राहक को प्रदान किए गए होम लोन या बंधक के जख्मों को भी कवर करने में मदद करती है।

Read more : घर बैठे मोबाइल से 2022 IPL से पैसे कैसे कमाये |

FAQ

1 . टर्म इंश्योरेंस क्या है ?

ANS : टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) एक प्रकार का लाइफ इंश्योरेंस है जो आपको आर्थिक स्थिति से अवगत कराता है अब हम आसान भाषा में समझते हैं कि आखिर टर्म इंश्योरेंस क्या होती है तो देखो दोस्तों आपके परिवार में किसी ने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी करवा रखा है अपने नाम से तो व्यक्ति को मरने के बाद आपको पूरी पैसे इंश्योरेंस के तरफ से मिल जाती है वह भी एक साथ में जितने का इंसुरेंस करवाए होंगे सभी पैसे एक ही बार मिल जाएंगे।

2 . टर्म इंश्योरेंस का क्या मतलब है?

ANS : टर्म इन्श्योरेन्स (Term Insurence) एक लाइफ इंश्योरेंस का एक हिस्सा है जो किसी के जीवन का भी सुरक्षा के लिए बना हुआ है इसे अपने भाषा में कहें तो इस इंश्योरेंस को सुरक्षा कवच भी कहते हैं सुरक्षा कवच इसलिए कहा गया है जो बिना समय के लोगों का मृत्यु हो जाना उसके बदले उनके परिवार को उनके इंश्योरेंस के मदद से आर्थिक स्थिति को संभालना ही टर्म इंश्योरेंस का मतलब होता है।

3 .टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) कितने प्रकार का होता है?

ANS :

1.मानक टर्म इंश्योरेंस

2 .प्रीमियम का टर्म रिटर्न

3.समूह सावधि बीमा योजनाएं

4.परिवर्तनीय टर्म प्लान

5.टर्म ट प्लान बढ़ाना और घटाना

4 .मानक टर्म इंश्योरेंस क्या है ?

ANS : दोस्तों देखा जाए तो मानक टर्म इंश्योरेंस(Term Insurence) बहुत ही अच्छा इंश्योरेंस माना गया है इस इंश्योरेंस को खरीदने के समय में बीमा धारक के द्वारा तय किया गया पॉलिसी के अनुसार ही उनको पॉलिसी का भुगतान करना पड़ता है इस पॉलिसी को प्रीमियम पॉलिसी भी कहते हैं जो आवृत्ति लाना आधा चलाना या 3 महीने या मासिक भुगतान भी हो सकती है इस पॉलिसी के चुनाव करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आप के वर्तमान आयुपरिपक्वता अवधि के अनुसार से 5 से लेकर 40 साल के बीच का भी हो सकता है।

5 . प्रीमियम का टर्म रिटर्न क्या होता है ?

ANS : प्रीमियम का रिटर्न टर्म इंश्योरेंस (Term Insurence) का भाग है जो पॉलिसी धारक पूरी समय तक जीवित रहता है तो उस पॉलिसी धारक के द्वारा कर को छोड़कर भुगतान की की गई पूरी राशि पॉलिसी धारक को वापस दे दिया जाता है प्रीमियम का कर्म रिटर्न टर्म इंश्योरेंस प्लान उन व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है जो जीवन सुरक्षा के लाभ के साथ साथ लंबे समय के लिए एक पोस्ट बनाना चाहते हैं उनके लिए यह पॉलिसी बहुत ही बेहतरीन साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here