Thursday, May 19, 2022

भारत की टॉप 10 होजरी कपड़ों(Textile company)की कंपनी|Top 10 best Brand Textile Company In Hindi|पूरी जानकारी हिंदी में

हमारे भारत देश को सभी छोटा समझते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है हमारे भारत देश में टॉप 10 होजरी कपड़ों (Textile company)की कंपनी है जिसे आप सुनकर हैरान हो जाएंगे ऐसा मानो की विदेशी ब्रांड की कंपनी भी यहां रुक नहीं सकता।

दोस्तों,आपका बहुत-बहुत स्वागत है इस ब्लॉग में।आज इस ब्लॉग में बात करने वाले हैं टॉप 10 होजरी कंपनी के बारे में तो मेरे साथ बने रहे अंत तक।

वैसे देखा जाए तो लोगों का पहनने का स्टाइल काफी बदल गया है ज्यादातर लोग कंपनियां देख कर कपड़ा पहनना पसंद कर रहे हैं अगर आप कंपनी का कपड़ा पहनते हैं तो आपको भी काफी अच्छा लगता है और बहुत ज्यादा टिकाऊ भी होता है इसलिए लोग इन सब बातों को ध्यान रखते हुए अच्छी ब्रांड का कपड़ा पहनना या घर की कुछ जरूरते के सामान ब्रांड का ही पसंद कर रहे हैं।

टॉप 10 बेस्ट ब्रांड इन होजरी उद्योग

इस पोस्ट में आप लोगों को 10 ऐसी कंपनी का नाम बताने वाली हूं जिस पर आप आसानी से भरोसा करके अपने लाइफस्टाइल को बदल सकते हैं और और इन सब कंपनी के कपड़ों को पहन के अच्छे पर्सनालिटी के दिख सकते है।

हम यह नहीं कहते की कपड़े पहनने से आप अच्छे इंसान या आपके पैसा देखा जाए लेकिन अगर आप ढंग का कपड़ा पहनते हैं तो आपका खुद का वैल्यू बढ़ जाता है आपको खुद में यह लगता है कि आप अच्छी कंपनी का कपड़ा पहन कर खुद को अच्छा महसूस कर रहे हैं।

1.बॉम्बे डाइंग और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी लिमिटेड

यह कंपनी काफी पुराना है और भारत का मुख्य उद्योग कंपनी में से एक माना जाता है इसकी शुरुआत की बात करें तो यह 1879 में हुई थी ।

अब बात आती है कि इस कंपनी में क्या क्या बनते हैं तो इस कंपनी में बेडशीट ,फर्नीचर cloth और तोलिए जैसी चीजों का भारी मात्रा में उद्योग किया जाता है।

2.अरविंद लिमिटेड

अरविंद लिमिटेड एक ऐसी कंपनी है जो गर्म कपड़ों, डेनिम, रेसिंग कपड़ों को भारी मात्रा में उद्योग करते हैं, आप लोगों को यह भी बता दे इस कंपनी की शुरुआत 1931 में हुई थी और इस कंपनी का हेड ऑफिस अहमदाबाद में है।

3.ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड

इस कंपनी का मुख्य ऑफिस मुंबई में है और इस कंपनी शुरुआत 1948 में हुई थी आप लोगों ने आदित्य बिरला नाम तो सुना होगा तो उस उस ग्रुप की अच्छी कंपनी मानी जाती है,आप लोगों को यह भी बता दें कि इस कंपनी का जो पैरंट कंपनी है वह आदित्य बिरला ग्रुप की है।

दोस्तों यह Textile company कंपनी इतनी बड़ी है जो अपने भारत देश में तो अपने प्रोडक्ट को भेजती है साथ में विदेशों और कई देशों में अपने प्रोडक्ट को भेजती है।

4.फैबइंडिया ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड

इस कंपनी का मुख्य ऑफिस नई दिल्ली में है और इस कंपनी का शुरुआत 1960 में हुई थी और इस कंपनी का निर्माण जॉन विषय के द्वारा हुई थी इतना ही नहीं इस कंपनी (Textile company)का स्टोर है वह पूरे देश में फैला हुआ है इस कंपनी की एक खासियत है जो भारत के सभी गांव में इनके कपड़े पहुंचाए जाते हैं और रिटेल की बिजनेस भी करते है।

अगर आप भी गांव में रहकर कपड़ो का बिजनेस करना चाहते हैं तो इस कंपनी के साथ जोड़कर आप अच्छा बिजनेस शुरू कर सकता है।

5.जेसीटी लिमिटेड

जेसीटी लिमिटेड भारत की ऐसी कंपनी है जो सपोर्ट पहले यह कंपनी की शुरुआत हुई थी जो की टेक्सटाइल कंपनियों में से एक है।

6.रेमंड रेमंड लिमिटेड

रेमंड लिमिटेड बहुत पुराना और नामी टेक्सटाइल कंपनी में से एक है जो जिसका शुरुआत 1925 में हो गई थी और इसका भी हेड ऑफिस मुंबई में है आप लोगों में से काफी लोग रेमंड लिमिटेड का नाम सुना होगा जिसमें फैब्रिक गारमेंट्स डेनिम और काफी सारे डिजाइनर कपड़ों का कंपनी है।

आप लोगों को यह भी बता दूं कि भारत का सबसे विश्वास वाला कंपनी है जो डेनिम ब्रांड का काम करता है इतना ही नहीं भारत में तो बिजनेस है यह साथ में भारत के बाहर भी इस कंपनी का रिटेल का दुकान है।

7.कर्नाटक सिल्क इंडस्ट्री कॉरपोरेशन लिमिटेड

हम लोग जहां तक जानते हैं कि साउथ में सिर्फ सिल्क का ही कपड़ा ज्यादा प्रसिद्ध है जैसे कि मैसूर एक रानी का जगह है जिसमें सभी राजा रानी जैसे ही कपड़ा पहनना पसंद करते है तो इस (Textile company)कंपनी ने एक अपना अच्छा कपड़ों के साथ कंपनी बनाई।

जिससे लोगों को ज्यादा अच्छा और भरोसेमंद हो इस कंपनी के कपड़ों को काफी ज्यादा तारीफ की जाती है जैसे कि इस कंपनी में सलवार कमीज ,सिल्क की साड़ी ,पुरुषों की टाई ,सिल्क की धोती, धोती कुर्ते ऐसे बहुत सारे कपड़े हैं जो सिल्क में ही बनाई जाती है यह कंपनी पूरे भारत में अपना नाम बना कर रखी है।

8. दी लक्ष्मी मिल्स कंपनी लिमिटेड

यह कंपनी भी साउथ की ही है जो 1910 में स्थापना की गई थी और स्थापना करने वाले का नाम

कप्पू स्वामी नायडू है इस कंपनी का हेड ऑफिस तमिलनाडु के कोयंबटूर जगह पर स्थित है।

इस कंपनी में गारमेंट्स ,मीनिंग जैसे प्रोडक्ट को भारी मात्रा में बनाया जाता है यह बहुत बड़ी कंपनी (Textile company) है।

9.वर्धमान टैक्सटाइल लिमिटेड

वर्धमान टेक्सटाइल लिमिटेड(Textile company) की शुरुआत 1965 में लुधियाना में हुआ था इस कंपनी का स्थापना करने वाले लाला रत्न चंद्र ओसवाल के द्वारा हुई थी।

read more : 10 सफल व्यवसाय शुरू कैसे करें | Top 10 successful business start in 2021

read more : 10 ऐसे गेमिंग एप्प जो आपको खेलने पर मजबूर कर देगी | Top 10 Gaming App

10. बॉम्बे रायन फैशन लिमिटेड

यह कंपनी काफी बड़ी कंपनी है इंडिया के जो ऊन ,पॉलिस्टर जैसे कपड़ों का भारी मात्रा में उद्योग करते हैं इस कंपनी का कपड़ों में काफी ज्यादा मुनाफा भी होता है।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों आप लोगों सवाल का जवाब मिल गई होगी उम्मीद करती हूं आप लोगों को यह पोस्ट काफी पसंद आया हो। अगर आपके लिए यह पोस्ट महत्वपूर्ण है तो शायद आपके दोस्तों के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसलिए उम्मीद करती हूं कि आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें अगर आपके द्वारा कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें पूरे पोस्ट को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related Articles

Latest Articles