SIP में कैसे करें निवेश इसके क्या क्या फायदा है

SIP में कैसे करें निवेश इसके क्या क्या फायदा है

सबसे पहले बात करना चाहूंगा आखिर एस आई पी क्या है यह एक प्रकार का म्यूचुअल फंड निवेश है जो आप एक लंबे समय में काफी बड़ी पूजी को जमा कर सकता है। 

यहां पर ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जो आपको समझना बहुत जरूरी है

जैसे कि अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो आपको केवल रिटर्न ही मिलेगा लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं तो एसआईपी म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना होगा। 

जोकि एसआईपी का रकम हर महीने आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगी। 

अब बात करते हैं एसआईपी में निवेश क्यों करना चाहिए तो सबसे पहला तरीका है कि आप लंबे समय में अपने अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा कर रख सकते हैं। 

उसके बाद अगर कोई इंसान कम उम्र में निवेश करना शुरू किया है तो वह 50 साल जाते जाते हैं पैसों का इतना जमा कर लेंगे कि उन्हें बैठकर खायेगे। 

इतना ही नहीं एसआईपी में इन्वेस्ट करने का एक या भी फायदा है क्या आप जितनी भी कमाई करते हैं कुछ हिस्सा निकालकर अगर आप एसआईपी में लगाते हैं तो आपको अच्छी तरह से अपने जीवन का प्लानिंग कर सकते हैं। 

अब बात आती है एसआईपी में सबसे बेस्ट एसआईपी कैसे चुने। 

एसआईपी चुनने के समय आपको उचित विचार फंड को इंटरनेट पर आपको आसानी से मिल जाएंगे कि कितना स्कीम पर कितना रिटर्न मिलता है। 

उसके बाद आपको इन बातों को ध्यान रखना होगा कि आप उन स्कीम को चुनें जिसमें आप रिस्क ले पाए अगर आप रिस्क लें तभी उन एसआईपी को चुने वरना छोड़ दें। 

इसके बाद बात करते हैं एसआईपी में कैसे करें निवेश 

तो सबसे पहले आपको एसआईपी में केवाईसी करवानी होगी इसके लिए आपको एड्रेस प्रूफ पासपोर्ट साइज फोटो बैंक डिटेल्स और पैन कार्ड की जरूरत होगी। 

उसके बाद हम आप फंड हाउस की वेबसाइट पर जाएं अगर आप एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहते हैं तो 

आपको अपना नाम जन्मतिथि बेसिक जानकारी जैसे कि पैन कार्ड एड्रेस प्रूफ और फोटो की सॉफ्ट कॉपी भी आपको अपलोड करनी होगी। 

अगर आप इन सब कामों को अच्छी तरह से कर लिए हैं ना तो आपको वेरिफिकेशन के लिए वीडियो कॉल कर oppointment लेना होगा जो आप मेरी फिकेशन के समय अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड भी दिखाना होगा। 

उसके लिए आपको नया अकाउंट रजिस्टर करने के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको सभी जानकारी देनी होगी उसके बाद आईडी पासवर्ड को भी चुनना होगा और साथ में आपको बैंक डिटेल्स भी देंगे।

जब आपका यह पूरा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा तो फंड हाउस की ओर से कंफर्मेशन मिल जाएगा तो आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं।