आवास योजना की किस्त कैसे चेक करें जाने पूरी जानकारी

आवास योजना की किस्त कैसे चेक करें जाने पूरी जानकारी

आप लोगों को पता है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना चलाई गई है जिससे गरीब परिवारों को आवास देने की बात करी है और बहुत सारे परिवार को यह योजना का लाभ भी मिला है

लेकिन जिन्हें नहीं मिला है उन्हें थोड़ी सी चिंतित होने वाली बात है कि किसी योजना के अंतर्गत सरकार ने 1.20 लाख की मदद की है जिससे लाभार्थी को बैंक खाते में 3 किस्तों में पैसा ट्रांसफर होने वाला था। 

लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो आवास का पैसा खाता में आया है या नहीं चेक कराने के लिए बैंक में जाना पड़ता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल के द्वारा इन चीजों को चेक कर सकते हैं। 

आप लोगों को आधिकारिक वेबसाइट का लिंक मिल जाएगा आप उसे खोलकर अपना आवास योजना का पैसा देख सकते हैं.

अब आगे पड़ेंगे कैसे कौन सा प्रक्रिया है जो ऑनलाइन आवास योजना की लिस्ट देख सकते हैं। 

आपने लिंक क्लिक करते हैं वेबसाइट का होम पेज ओपन किया है तो वहां पर awaassoft के ऑप्शन में जाए और Report का ऑप्शन दिखेगा उसको क्लिक करें।

उसके बाद नया पेज आपके सामने खुल जाएगा जिसमें नीचे की तरफ पर E.SECC Reports के सेक्शन में Category wise secc data verification summary के ऑप्शन होगा उसे चुने। 

उसके बाद आप के बाएं साइड में ऑल स्टेट्स के ऑप्शन होगा जिसे आप चुने चुनने के बाद सभी राज्यों का लिस्ट खुल जाएगा जिसमें आप अपना राज्य चुनें। 

अगर आपने अपना राज्य चुन लिया है तो जिला को चुनना है फिर अपने ब्लॉक को चुने अंत में ग्राम पंचायत को चुनकर कैप्चा कोड भरकर सबमिट कर दें। 

जैसे ही आप सम्मिट के ऑप्शन को चुनेंगे तभी आपके सामने ग्राम पंचायत के सभी लाभार्थी की लिस्ट खुल जाएगी जिसमें अपने नाम को खोज कर चुने उसके बाद आवास योजना का पैसा आया या नहीं इसका पूरा पेज खुल जाएगा। 

इस प्रकार आप घर बैठे प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्ते चेक कर सकते हैं।