शादी अनुदान योजना क्या है

शादी अनुदान योजना क्या है

हम सभी जानते हैं आए दिन शादी विवाह(Shadi anudan ) करना बहुत मुश्किल होती जा रही है क्योंकि हमारे देश में महंगाई इतनी बढ़ रही है और साथ में शादी विवाह में बहुत ज्यादा खर्च भी हो जाते हैं ।

इसीलिए क्यों ना हमारे वेबसाइट के द्वारा आप लोगों तक यह बताया जाए कि शादी अनुदान योजना क्या होता है उसके लिए हमारे साथ बने रहे अंत तक ।

दोस्तों जैसा कि आपने ऊपर में देखा विवाह अनुदान (Shadi anudan)योजना तो इस शब्द से ही पता चलता है लड़कियों की शादी में दान करना।

अगर मैं पूरी परिभाषा बोलूं तो हमारे देश में गरीब लोगों की बेटी की विवाह में कुछ धनराशि देकर मदद करने को ही विवाह अनुदान योजना बनाई गई है ।

गरीब लोगों की बेटियों के लिए कुछ राशि दी जाती है, जो विवाह के समय में उन्हें काम आ जाए।

विवाह अनुदान योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर आवेदन करनी होगी , तभी आप इस विवाह अनुदान योजना का लाभ उठा पाएंगे।

विवाह योजना में कितना पैसा मिलता है?

दोस्तों हम सभी जानना चाहते हैं अगर हमें किसी भी योजना से पैसे मिलता है तो कितना मिलता है क्योंकि विवाह में थोड़ा बहुत खर्च ज्यादा होते हैं ।

इसलिए जानना जरूरी है कि विवाह अनुदान योजना में कितना मदद मिलेगा तो दोस्तों आपको बता दें यह विवाह अनुदान राशि जो होते हैं ,

वह आपके जाति पर निर्भर करती है ,साथ में आपके राज्य सरकार के ऊपर भी रहता है , कि आपको कितना राशि दी जाए जहां तक अब तक पता लगा है कि उत्तर प्रदेश में विवाह अनुदान राशि ₹55000 दी जा रही हैं।

बालिका अनुदान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा दी गई नियम एवं शर्तें

1. यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है इसीलिए इस योजना को आवेदन करने वाले उत्तर प्रदेश के ही हो तभी आपको आवेदन करने का मौका मिलेगा ।

2. इस योजना के तहत आवेदन कर्ता की सालाना आमदनी भी तय की गई है जिनमें से जो गांव में रहते हैं , उनके लिए 46800 रूपए हैं और जो शहर में रहते हैं उनके लिए 56400 रुपए से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

3. विवाह अनुदान योजना में किसी भी जाति के लोगों को शामिल कर सकते हैं, इसमें कोई रोक-टोक नहीं है आप अगर कोई भी जाति के हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

4.इस योजना के लिए आवेदन वही भरेंगे जो गरीबी रेखा से नीचे का इंसान होना चाहिए तभी आप इस आवेदन के लिए तैयार हैं।

विवाह अनुदान योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज- Required document for Uttar Pradesh Vivah anudan Yojana

आधार कार्डबैंक खाता पासबुकशादी कार्डपासपोर्ट साइज फोटोराशन कार्डपरिवार का आय प्रमाण पत्रबालिका का जन्म प्रमाण पत्रमूल निवासी प्रमाण पत्र

शादी अनुदान योजना  की पूरी जानकरी के लिए READ MORE पर क्लिक करें